Top Guidelines Of रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ

Wiki Article



कोलकाता की साइंस सिटी में ब्रह्मोस, पृथ्वी समेत छह मिसाइलों की प्रतिकृतियां प्रदर्शित

ज्यादा मात्रा में और लत की तरह पीने से सेहत के लिए खतरा हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि इसे लिमिट में कम मात्रा में भरें। अगर आपके शरीर में पहले से ही किसी तरह की परेशानी है तो बिना डॉक्टर से पूछे इसका सेवन न करें। हालांकि रेड वाइन में शराब की तुलना में एल्कोहल बहुत कम मात्रा में होता है।

हालांकि, अन्य प्रकार की शराब के मामले में ऐसा नहीं है। साथ ही, रेड वाइन जीवाणुरोधी होती है। इस प्रकार, यह पाचन में सुधार करता है, पेट की जलन और अन्य पाचन विकारों का इलाज करता है।

बस एक क्लिक पर साइन अप कर आप वो सारी सामग्री सुरक्षित रख सकते हैं, जिन्‍हें आप बाद में पढ़ना चाहें। और एक जरूरी बात, ‘निशुल्‍क’ आहार योजना, व्‍यायाम योजना और मेडिटेशन के खास सेशन यहां आपके इंतजार में हैं।

फिर से रेड वाइन के पोषण मूल्य में चीनी और अल्कोहल की मात्रा के आधार पर जगह-जगह से भिन्न हो सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या सामग्री, रेड वाइन एंटीऑक्सिडेंट से भरा है विशेष रूप से फ्लेवोनोइड और रेसवेराट्रॉल।

(और पढ़ें : हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और तनाव कम करता है

लाल अंगूर के छिलकों और बीजों में मौजूद रसायन एस्ट्रोजन के स्तर को कम करते हैं, जबकि वे प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाते हैं, जो स्तन कैंसर के विकास के कम जोखिम में तब्दील होता है। न केवल रेड वाइन में फायदेमंद यौगिक हैं, बल्कि इसका कच्चा माल, लाल अंगूर है.

रेड वाइन का स्वास्थ्य पर कुछ लाभकारी प्रभाव पड़ता है, एक लालसा को संतुष्ट करने या एक जोड़ी का आनंद लेने से परे।

रेड वाइन के एंटी-एजिंग गुण एक हजार से अधिक वर्षों read more से ज्ञात हैं। पूरे यूरोप के मठों को यकीन था कि बाकी लोगों की तुलना में भिक्षुओं का जीवन लंबा था, और यह आंशिक रूप से शराब के सामान्य और नियमित खपत के कारण था।.

शायद नहीं… क्योंकि यह सफेद सिरके की तरह उतना पॉपुलर नहीं है और बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं।

फूड एंड एग्रीकल्चर केमिस्ट्री की पत्रिका में स्पेन में बार्सिलोना विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के अनुसार, पराबैंगनी विकिरण के हानिकारक प्रभावों को कम करने में वाइन और अंगूर का डेरिवेटिव मदद कर सकता है।.

(और पढ़ें - डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय)

रेड वाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण ही यदि इसका नियमित इस्तेमाल किया जाए तो यह सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

Report this wiki page